Hi Farmers Welcome to Agriplex India | For all COD Order partial amount will be collected

चना की फसल में उकठा रोग का प्रभावी ढंग से प्रबंधन

  • , by Agriplex India
  • 6 min reading time

परिचय

काला चना, जिसे आमतौर पे चना के नाम से जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण फलीदार फसल है जो दुनिया भर के किसानों के लिए पोषण और आय का एक मूल्यवान स्रोत है।भारत में यह रबी की फसल के रूप में मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में खेती की जाती है | सामान्यतः चने की खेती को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें उकठा (Fusarium wilt) रोग का खतरा भी शामिल है , फ्यूजेरियम ऑक्सीस्पोरम के कारण होने वाला यह फंगल रोग, अगर ठीक से प्रबंधित नहीं किया गया तो चने की फसलों पर कहर बरपा सकता है। इस विस्तृत ब्लॉग में, हम उकठा रोग के कारणों, लक्षणों और, सबसे महत्वपूर्ण, इसके प्रभावी प्रबंधन के लिए रणनीतियों के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा करेंगे ।

Grams & Pulses Wilting

उकठा रोग क्या होता है? ( What is Uktha Disease)

उकठा मुख्य रूप से फ्यूजेरियम ऑक्सीस्पोरम (Fusarium oxysporum) नामक फफूद के कारण होता है। यह मृदा (Soil Borne) तथा बीज जनित बीमारी है। यह रोग पौधे में फली लगने तक किसी भी अवस्था में हो सकता है। यह रोगज़नक़ फसल के अवशेषों पर सर्दियों में रहता है और कई वर्षों तक मिट्टी में बना रह सकता है, जिससे यह चने की खेती के लिए बार-बार खतरा बन सकता है। यह कवक बीजाणु पैदा करते है जो हवा, बारिश या सिंचाई के पानी द्वारा पूरे खेत में फ़ैल जाते है 

लक्षण (Symptoms of Fusarium Wilt in Gram)

उकठा रोग के लक्षणों को पहचानना समय पर उपचार के लिए महत्वपूर्ण है:

पत्तियों और फलियों पर गोलाकार दाग : यह रोग आमतौर पर चने की पत्तियों और फलियों पर भूरे रंग के केंद्र और गहरे भूरे रंग की सीमा के साथ छोटे, गोलाकार धब्बो के रूप में शुरू होता है।

धब्बो का एकत्रीकरण: जैसे-जैसे रोग बढ़ता है, ये धब्बे आपस में जुड़ जाते हैं, जिससे पत्तियों और फलियों को व्यापक क्षति हो सकती है। समय से पहले पत्तियों का गिरना: संक्रमित पौधों में अक्सर समय से पहले पत्ती गिरने लगती है, जिसके परिणामस्वरूप प्रकाश संश्लेषण क्षमता और समग्र पौधे का स्वास्थ्य खराब हो जाता है।

फली के विकास और बीज की गुणवत्ता में कमी: उकठा रोग फली के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है और बीज की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे अंततः पैदावार कम हो सकती है और आर्थिक नुकसान हो सकता है।

उकठा रोग से बचाने के उपाय (Management of Fusarium wilt in Bengal Gram)

प्रभावी प्रबंधन रणनीतियाँ चने की फसल में उकठा रोग के प्रबंधन के लिए बहुआयामी विधियां अपनाने की आवश्यकता होती है, जिसमें निवारक और उपचारात्मक दोनों उपाय शामिल हों। उकठा रोग को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं:

1. पौधों की प्रतिरोधी किस्में: चने की उन किस्मों को चुनने और रोपने से शुरुआत करें जो उकठा रोग के प्रति प्रतिरोधी मानी जाती हैं। प्रतिरोधी किस्में रोग के प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकती हैं और अक्सर उकठा रोग को प्रबंधित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

2. फसल चक्र: रोग चक्र को तोड़ने के लिए फसल चक्र रणनीति लागू करें। उन खेतों में चना बोने से बचें जहां हाल ही में चने की फसल लगी हो। रोगज़नक़ के जीवन चक्र को बाधित करने के लिए गैर-मेजबान फसलों का विकल्प चुनें।

3. शीघ्र बुआई: मौसम की शुरुआत में चने के बीज बोएं, क्योंकि बाद में बोई जाने वाली फसलों में उकठा रोग अधिक गंभीर होता है। जल्दी बुआई करने से रोग का दबाव बढ़ने से पहले पौधों को स्थापित होने में मदद मिल सकती है।

4. उचित सिंचाई प्रबंधन: उकठा रोग उच्च आर्द्रता की स्थिति में पनपता है। सिंचाई पद्धतियों को लागू करें जो पत्तियों के गीलेपन को कम करें, क्योंकि नम स्थितियाँ फंगल विकास को बढ़ावा देती हैं। ड्रिप या फ़रो सिंचाई विधियों का उपयोग करने पर विचार करें, जिनमें ओवरहेड सिंचाई की तुलना में पत्ते गीले होने की संभावना कम होती है।

5. कवकनाशी अनुप्रयोग: जब उकठा रोग का दबाव अधिक हो, और यदि प्रतिरोधी किस्में उपलब्ध या प्रभावी नहीं हैं, तो अंतिम उपाय के रूप में कवकनाशी लगाने पर विचार करें। कवकनाशी का उपयोग करते समय उचित मिश्रण, अनुप्रयोग और सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करें। इसके नियंत्रण के लिए ट्राइकोड्रर्मा पाउडर या चिरायु 10 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज की दर से बीजोंपचार करें। साथ ही चार किलोग्राम ट्राइकोड्रर्मा को 100 किलोग्राम सड़ी हुई गोबर की खाद मे मिलाकर बुवाई से पहले प्रति हैक्टयर की दर से खेत मे मिलाएं। खड़ी फसल मे रोग के लक्षण दिखाई देने पर कार्बेन्डाजिम 50 डब्लयू.पी.0.2 प्रतिशत घोल का पौधों के जड़ क्षेत्र मे छिड़काव करें।

घर बैठे कवकनाशी और कीटनाशक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

6. समय पर निगरानी: उकठा रोग के शुरुआती लक्षणों के लिए अपनी चने की फसल की नियमित निगरानी करें। शीघ्र पता लगाने से समय पर हस्तक्षेप की अनुमति मिलती है और फसल क्षति कम हो जाती है।

7. खरपतवार नियंत्रण: उचित खरपतवार नियंत्रण से रोग फैलने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। खरपतवार रोगज़नक़ के लिए वैकल्पिक मेजबान के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिससे इसे जीवित रहने और गुणा करने की अनुमति मिलती है।

8. फसल कटाई के बाद की स्वच्छता: कटाई के बाद, फसल के अवशेषों और मलबे को हटाकर खेत की उचित स्वच्छता सुनिश्चित करें। इससे सर्दियों में इस बीमारी के बढ़ने और बाद की फसलों में दोबारा होने की संभावना कम हो जाती है।

निष्कर्ष

स्वस्थ फसल सुनिश्चित करने और अधिकतम पैदावार सुनिश्चित करने के लिए चने की खेती में उकठा रोग का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। प्रतिरोधी किस्मों को रोपने, फसल चक्र का अभ्यास करने, सिंचाई को अनुकूलित करने और अंतिम उपाय के रूप में कवकनाशी का उपयोग करने जैसी रणनीतियों के संयोजन को लागू करके, किसान इस विनाशकारी कवक रोग के प्रभाव को कम कर सकते हैं। नियमित निगरानी, समय पर हस्तक्षेप और अच्छी कृषि पद्धतियाँ एक सफल उकठा रोग प्रबंधन योजना की कुंजी हैं। इन रणनीतियों के साथ, किसान अपनी चने की फसल की रक्षा कर सकते हैं और टिकाऊ और लाभदायक कृषि में योगदान दे सकते हैं

Tags

Leave a comment

Leave a comment

  • Identify Nutrient Deficiency in Plants

    Identify Nutrient Deficiency in Plants

    Identify the Nutrient Deficiencies on your plants and Buy the Best products

  • Identify Pest & Intects on Plants

    Identify Pest & Intects on Plants

    Identify Pest & Insects on your plants and Buy the Best products

  • Identify Diseases on Plants

    Identify Diseases on Plants

    Identify Diseases on your plants and Buy the Best products

Blog posts

Login

Forgot your password?

Don't have an account yet?
Create account

Free Shipping Order above 1300 ₹
PAN India Delivery To your Door-step
Secure Checkout Secure Payment